नई दिल्ली(टेक डेस्क)। स्मार्टफोन के फीचर्स में हो रहे बदलावों के बीच मजबूत बैटरी बैकअप की मांग तेज होने लगी है। हाई ग्राफिक्स वाले गेम्स हो या शानदार फीचर्स वाले कैमरा, ये आपके स्मार्टफोन की बैटरी तेजी से खपत करते हैं। ऐसे में यूजर्स को अपने साथ पॉवर बैंक साथ लेकर चलना पड़ता है। लेकिन अब स्मार्टफोन्स निर्माता कंपनियां अपने हार्डवेयर में कई बदलाव कर रहीं हैं ताकि आपका फोन बैटरी की खपत कम करे। कंपनियां अपने बैटरी को भी पॉवरफुल बना रही हैं ताकी लंबे समय तक आपको बैकअप मिल सकें। हम आपको कुछ ऐसे ही स्मार्टफोन्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी बैटरी बैकअप शानदार हैं।
Moto E4 Plus: मोटो ई4 प्लस की कीमत 8,999 रुपए है। फोन में 5,000 एमएएच की बैटरी दी गई है। फोन को तेजी से चार्ज करने के लिए 10 वॉट का चार्जर दिया गया है। स्मार्टफोन को एक बार फुल चार्ज करने पर ये 2 दिन तक का बैटरी बैकअप दे सकता है।
Xiaomi Mi Max 2: शाओमी मी मैक्स2 की कीमत 12,999 रुपए है। फोन में 5,300 एमएएच की बैटरी दी गई है। फोन 1 घंटे में 60 फीसदी से ज्यादा चार्ज हो जाता है। फोन को एक बार फुल चार्ज करने पर ये 2 दिन तक का बैटरी बैकअप दे सकता है।
InFocus Turbo 5: इनफोकस टर्बो 5 की कीमत 7,999 रुपए है। फोन में 5,000 एमएएच की बैटरी है। फोन को 816 घंटे तक स्टैंडबाय मोड पर रखा जा सकता है। एक बार चार्ज करने पर फोन से 23 घंटे तक की बात की जा सकती है।
Gionee M7 Power: जियोनी एम7 में 5,000 एमएएच की बैटरी दी गई है। फोन को एक बार चार्ज करने पर 56 घंटे तक बात की जा सकती है। फोन 625 घंटे तक का स्टैंडबाय देता है।
Panasonic Eluga Ray 700: पेनासोनिक एल्युगा रे 700 की कीमत 9,999 रुपए है। फोन में 5,000 एमएएच की बैटरी दी गई है। फोन को एक बार फुल चार्ज करने पर 24 घंटे तक आसानी से बात किया जा सकता है।
भारतीय कंपनी Lava International ने एक नया मोबाइल फोन लाने की घोषणा की है। कंपनी का दावा है कि LAVA Prime X नाम के इस फोन की बैटरी एक बार फुल चार्ज होने के बाद 17 दिन का स्टैंडबाई टाइम देगी। कंपनी के मुताबिक, इस फोन की कीमत भी सिर्फ 1,499 रुपये तय की गई है। इस फोन को 'डिजाइन इन इंडिया' इनिशिएटिव के तहत पेश किया गया है। इसका मतलब यह है कि इस फोन का निर्माण पूरी तरह भारत में ही किया जाएगा।
आपको बता दें कि LAVA ने 2016 में नोएडा में अपना डिजाइन सेंटर स्थापित किया था। कंपनी का लक्ष्य है कि 2021 तक लावा मोबाइल की पूरी रेंज की डिजाइनिंग और मैन्युफैक्चरिंग भारत में ही होने लगे। कंपनी ने इस मकसद को हासिल करने के लिए अपनी डिजाइन टीम को एक साल से ज्यादा समय तक चीन में ट्रेनिंग दिलवाई है। LAVA Prime X की बात करें तो कंपनी इस फोन को अक्टूबर 2018 में लॉन्च कर सकती है।
LAVA को उम्मीद है कि वह अपने इस फोन के जरिए लो बजट सेगमेंट में अच्छी-खासी पैठ बनाने में कामयाब होगी। कंपनी का यह फोन 2 साल की रिप्लेसमेंट वॉरंटी के साथ आएगा। इस बारे में बात करते हुए LAVA International के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हरिओम राय ने कहा कि 'डिजाइन इन इंडिया' इनिशिएटिव भारत को मोबाइल फोन मैन्युफैक्चरिंग के लिए एक वैश्विक केंद्र बनाने की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है।
घरेलु स्मार्टफोन निर्माता कंपनी लावा ने 'डिजाइन इन इंडिया' पहल के तहत एक नया स्मार्टफोन लांच किया है. इस स्मार्टफोन को prime X नाम दिया गया है. इस स्मार्टफोन की सबसे बड़ी खासियत है इसकी बैटरी. जिसके बारे में कंपनी का दावा है कि इस फोन की बैटरी एक बार फुल चार्ज होने के बाद 17 दिन का बैकअप देने में सक्षम है. लावा ने इस फोन को 2 साल की रिप्लेसमेंट वारंटी के साथ पेश किया है.
'डिजाइन इन इंडिया' पहल के तहत तैयार किये गए इस फोन की कीमत भी काफी कम रखी गयी है. इस फोन को मात्र 1,499 रुपए में उपलब्ध कराया गया है. लावा इंटरनेशनल लिमिटेड के अध्यक्ष हरिओम राय ने जानकारी देते हुए अपने एक बयान में कहा कि, 'डिजाइन इन इंडिया पहल भारत को मोबाइल फोन मैन्युफैक्चरिंग के लिए एक वर्ल्ड क्लास सेंटर बनाने की दृष्टि से सबसे महत्वपूर्ण है.
ये 'डिजाइन इन इंडिया' देश में मोबाइल पार्ट्स बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है.' गौरतलब है कि अभी हाल ही में लावा ने अपने जेड सीरीज के चार नए स्मार्टफोन भारतीय बाजार में लॉन्च किए थे. जिनमे Z60, Z70, Z80 और Z90 स्मार्टफोन शामिल है.